NewsAbtak

घर में पड़े हो गए हैं बोर…’वर्चुअल टूर’ है बेस्ट ऑप्शन!

कोविड-19 के संक्रमण से दुनियाभर के लोगों को बचाने के लिए उन्हें अपने-अपने घरों में सेल्फ आइसोलेट रहने को कहा गया है। ऐसे में भारत के कई शहरों में धारा 144 लागू कर दी गई है। स्कूल कॉलेज व अन्य कई संस्थान बंद कर दिए गए हैं। ट्रेन बस और यातायात के अन्य साधनों को भी बंद कर दिया गया है।

CoronaVirusLockDown इस महामारी से बचाव के लिए देश के कई राज्यों ने लॉक डाउन का निर्णय लिया है। सुबह से पूरे बिहार में लॉक डाउन का मिला जुला असर देखा जा रहा है। हालांकि लॉक डाउन के साथ ही राज्य में इमर्जेंसी सेवाएं जारी हैं।

कोरोना के कारण हुए इस लॉक डाऊन ने सोशल डिस्टेंसिंग के एहमियत को बढ़ता दिया है। दुनियाभर के लोगों को अपने-अपने घरों में कैद रहने की सलाह दी जा रही है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से उन्हें बचाया जा सके।

एक तरफ जहां दुनियाभर की आबादी घरों में कैद रहने को मजबूर है वहीं दूसरी तरफ बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो घर के अंदर रहकर बोर भी हो जाते हैं। बाहर निकलने और घूमने फिरने की आजादी छिन जाने के कारण वे अपने आपको हैरान परेशान सा महसूस करते हैं। ऐसे ही लोगों के लिए दुनियाभर में कुछ टूरिस्ट प्लेस उन्हें वर्चुअल टूर करवाने की परंपरा शुरू करने जा रहा है।

आपको बताते चलें की दुनिया के कुछ बड़े पर्यटन स्थल जैसे अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री या द मेट जैसे टूरिस्ट प्लेस इसकी शुरुआत करने जा रहा है। वहीं डिजनी के न्यू फ्रोजन का रोलरकोस्टर भी पर्यटकों के बीच अलग ही आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

Have your say