Bolly

Sanjay Dutt-Filmynism

‘राॅकी’ का ‘नाम’ मोहब्बत: एयरहोस्टेस के प्यार में पड़ गए थे Sanjay Dutt, पर एक शर्त से हुआ ब्रेकअप

बाॅलीवुड अभिनेता संजय दत्त (Sanjay Dutt) खुद में ही एक कहानी हैं। उनका नाम जब भी आता है, एक पूरी की पूरी किताब खुल जाती है। उनकी प्रोफेशनल लाइफ हो या पर्सनल जिंदगी, सबमें कुछ न कुछ खास रहा है। पिता से विरासत में मिली एक्टिंग को उन्होंने पर्दे पर भरपूर जिया और एक अलग पहचान बनाई। संजूबाबा की पहली ही फिल्म ‘रॉकी’ से उन्हें काफी लोकप्रियता मिल गई थी। इसके कुछ सालों बाद ‘नाम’ की शूटिंग के लिए वो फिलीपींस गए थे। वहां शा नाम की एक लड़की से प्यार हो गया और दोनों रिलेशनशिप में आ गए। संजय दत्त शा से शादी करना चाहते थे, पर उसने ऐसी शर्त रख दी कि वह प्यार अधूरा रह गया।

Advertisement

बता दें कि फिलीपिंस में संजय दत्त (Sanjay Dutt) को जिस लड़की शाॅ से प्यार हो गया था, वह एयरहोस्टेस थीं। संजय दत्त शा से शादी भी करना चाहते थे, लेकिन उनकी एक शर्त के कारण शा ने शादी से इनकार कर दिया था। यह बात एक किताब के जरिये आमलोगों तक पहुंची है। दरअसल, यासिर उस्मान (Yasser Usman) ने संजय दत्त पर आधारित अपनी किताब ‘संजय दत्त्त: द क्रेजी अनटोल्ड स्टोरी ऑफ बॉलीवुड बैड बॉय’ (Sanjay Dutt: The Crazy Untold Story of Bollywood’s Bad Boy) में इस बात का खुलासा किया है। उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि संजय दत्त ने शा को शादी के लिए प्रपोज किया और साथ ही यह शर्त भी रखी कि वो शादी के बाद अपना करियर छोड़ घर संभालेंगी, लेकिन शा को ये बात पसंद नहीं आई और वो संजय दत्त से अलग हो गईं।

संजय दत्त (Sanjay Dutt) पर अपनी किताब में यासिर उस्मान (Yasser Usman) लिखते हैं कि ‘कहा जाता है कि संजय यह चाहते थे कि शा अपना करियर छोड़ दें और उनके साथ हो जाए, लेकिन जल्दी ही शा ने यह फैसला कर लिया कि संजय के साथ उसका कोई भविष्य नहीं था।’ संजय दत्त इसके बाद अभिनेत्री किमी काटकर के साथ रिलेशनशिप में थे, हालांकि जब वो ऋचा शर्मा से मिले तो उनकी तरफ आकर्षित हो गए। लोग कहते हैं कि संजय दत्त को अक्सर ही प्यार हो जाया करता था और शायद इसलिए उनके कईयों के साथ रिलेशन रहे।

ऋचा शर्मा न्यूयॉर्क से भारत हिंदी फिल्मों में काम करने आईं थीं। उन्होंने ‘हम नौजवान’ जैसी एकाध फिल्मों में काम भी किया। ऋचा को पहली बार संजय दत्त (Sanjay Dutt) ने अपनी ही किसी फिल्म के मुहूर्त में देखा था और वो उन पर मोहित हो गए थे। संजय बताते हैं कि वो पहली ही मुलाकात में ऋचा को पसंद करने लगे थे और फिर कुछ समय बाद ऋचा ने उन्हें फोन कर डेट पर चलने के लिए कहा था। यासिर उस्मान अपनी किताब में लिखते हैं कि संजय ऋचा की सादगी पर फिदा थे और वो उनसे शादी करना चाहते थे। शादी के लिए वही उनकी पुरानी शर्त थी कि ऋचा शादी के बाद अपना करियर छोड़ देंगी। ऋचा ने उनकी शर्त को स्वीकार कर लिया और साल 1987 में दोनों ने शादी कर ली। हालांकि संजय दत्त और ऋचा शर्मा 1996 में अलग हो गए। संजय दत्त ने इसके दो सालों बाद रिया पिल्लई से शादी कर ली। साल 2008 में रिया और संजय फिर से अलग हो गए और उसी साल संजय ने मान्यता दत्त से शादी की। अब संजय दत्त अपनी लाइफ से खुश हैं।

Have your say