Bolly

Aamir Khan in Biopic of Vishwanathan Anand-Filmynism

विश्‍वनाथन आनंद की बायोपिक पर फंसा पेंच, आमिर खान ही होंगे या कोई और?

अतरंगी रे (Atrangi Re) के बाद विश्‍वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) की बायोपिक भी आनंद एल राय (Anand L Rai) डायरेक्‍ट करने को हैं। इसके राइट्स अब महावीर जैन (Mahavir Jain) के पास हैं। लॉकडाउन से पहले तक ये राइट्स फॉक्‍स स्टार इंडिया (Fox Star India) के पास थे। उनकी पिछली टीम में रूचा पाठक इस आइडिया को डेवलप कर रही थीं। विश्‍वनाथन आनंद के साथ उन्‍होंने करार भी किया था। इसे आमिर खान के साथ बनाया जाना था।

Advertisement

हालांकि अब आनंद एल राय और महावीर जैन इसे किनके साथ बनाने को हैं, वह देखना दिलचस्‍प है। फॉक्‍स स्‍टार इंडिया से जुड़े सूत्रों ने बताया,’ विश्‍वनाथन आनंद एक पोटेंशियल बायोपिक थी। इस पर टीम ने रिसर्चर से 2500 पन्‍नों का रिसर्च वर्क कराया था। ‘पान सिंह तोमर’ के रायटर संजय चौहान ने इसकी कहानी, पटकथा और संवाद लिखकर दे दिए थे। पर कंपनी से सीईओ विजय सिंह, क्रिएटिव हेड रूचा पाठक जैसे ताकतवर लोगों के सत्‍ता परिवर्तन होते ही हालात बिल्‍कुल बदल गए। रूचा पाठक अब फरहान अख्‍तर व रितेश सिधवानी की कंपनी एक्‍सेल में हैं। फॉक्‍स स्‍टार इंडिया में रहते हुए उन्‍होंने जो भी प्रोजेक्‍ट खड़े करवाए थे, उन सब पर नई टीम अब अड़ंगे लगा रही है। विश्‍वनाथन आनंद के राइट्स अब उस कंपनी के पास न होना इसी बात का सबूत है।

दैनिक भास्चाकर में छपी खबर के अनुसार रुचा पाठक के करीबियों ने बताया,’ तीन साल पहले संजय चौहान को बतौर रायटर और उसके कुछ महीनों बाद हंसल मेहता को डायरेक्‍टर के तौर पर हायर किया गया था। रिसर्च वर्क के अलावा क्रिएटिव टीम ने विश्‍वनाथन आनंद और उनकी पत्‍नी से बैठकें की थीं। उनके सफर को दो लोगों के नजरिए से तैयार किया गया था। इस साल आमिर खान के साथ बैठकों का दौर चलने को था ही कि कोविड आ गया।
इसी बीच फॉक्‍स स्‍टार इंडिया में अधिकारी दूसरी कं‍पनियों में चले गए। कंपनी का विश्‍वनाथन आनंद के साथ करार भी खत्‍म हो गया। यह सब देखते हुए महावीर जैन ने विश्‍वनाथन आनंद के राइट्स ले लिए। वे अब इसे अपनी कंपनी से आनंद एल राय के निर्देशन में बनवा रहे हैं। हंसल मेहता ने कहा,’ आमिर खान इसे प्‍ले करेंगे, वह कंपनी का बेसिक आइडिया था।‘ महावीर जैन ने राइट्स कितने में हासिल किए, उस पर उन्‍होंने कहा कि यह कॉनफीडेंशियल मामला है।‘

Have your say