Interviews

Kartik Palwal

आया था एक्टर बनने और किस्मत ने कास्टिंग डायरेक्टर बना दिया : कार्तिक पालीवाल

बचपन से डांसिंग व एक्टिंग की धुन में खोये रहने वाले अल्मोड़ा के कार्तिक पालीवाल (Kartik Paliwal) ने कभी सोचा नहीं था कि एक्टिंग का सपना देखते देखते वो एक दिन एक्टर्स को ही कास्ट करने लगेंगे। पर कहते हैं न सबकुछ पहले से लिखा होता है और वही हुआ। एक्टर बनने मुंबई आये कार्तिक कास्टिंग डायरेक्टर बन गए।

Advertisement

लक्ष्मी वत्स, पटना।
अल्मोड़ा जिला के 23 वर्षीय कार्तिक पालीवाल का जन्म 14 अप्रैल 1997 को नई दिल्ली में हुआ था। उन्हें बचपन से ही डांसिंग और एक्टिंग का शौक रहा है। उन्होंने कई बार नाटक कंपनी,रामलीला,स्कूल जन्माष्टमी फंक्शन में बतौर एक्टर की भूमिका निभाई है और साथ ही उन्हें अनेक पुरस्कारों से मुझे सम्मानित किए गए हैं। उन्हें अपनी कैरियर की शुरुआती दिनों में बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ा, कुछ समय तक वह बतौर आर्टिस्ट मैनेजर और फोटो एडिटिर के रूप में अमेजॉन, जैबोंग जैसी ईकॉमर्स कंपनी में काम किये।
वर्ष 2011 में उन्होंने “सब टीवी’ के सीरियल में लीड रोल की भूमिका निभाई, उसी दौरान प्रड्यूसर ने उन्हें अपनी फिल्म में सेकंड नेगेटिव लीड रोल के लिए चुना।उन्होंने देखा कि किस तरह लोग बिना खाए पीये ऑडिशन देने जाते हैं और उन्हें धिक्कार कर भगा दिया जाता है। कैसे वो लोग एक्टर्स को लूटते हैं और उनके सपनों को चकनाचूर करते हैं।बहुत से ऐसे ऐक्टर को देखा जो अपने घर को छोड़ कर मुम्बई में सपने साकार करने आते हैं, और कामयाब नहीं होने पर अपनी ज़िंदगी से हार मान कर आत्महत्या कर लेते हैं। इन सबको देखते हुए उन्होंने सोचा क्यों ना मैं इनकी मदद करू?

Kartik Paliwal with Team Members

जब 2014 में वह मुंबई आए और यह अनुभव किया की यहां टैलेंट की उतनी कदर नहीं होती जितनी कि पहचान की होती है तो उन्होंने कास्टिंग डायरेक्टर बनेने का फैसला किया। उन लोगों को काम दिलाया जो सपने संजोने मुंबई आते हैं। उनके पास टैलेंट तो होता है लेकिन कोई काम नहीं देना चाहता है। यहां तक की ऑडिशन नहीं लेना चाहता। इसकी वजह से बहुत सारे कलाकारों का हुनर दबा रह जाता है। उन्होंने (बीआरआरडी स्टूडियो) स्थापित किया और अपने सपने की शुरुआत की। उन्होंने बहुत सारी फिल्म्स, वेब सीरीज, टीवी सीरियल, शॉर्ट फिल्म म्यूजिक वीडियो एल्बम और एडवरटाइजमेंट आदि में अपना योगदान दिया है।
उन्होंने फिल्म – बच्चागिरी, वीरे दी वेडिंग, हम चार, छोरियां छोरों से कम नहीं होती, फटाफट, फादर डिसीजन, हॉलीवुड फिल्म ड्रीम कैचर। टीवी सीरिल्स – गधा बना इंसान, नमः, दिल जैसे धड़के धड़कने दो, ये है मोहब्बतें, कुंडली भाग्य, ढाई किलो प्रेम, कवच महाशिवरात्रि, ज़िंदगी की महक, सावधान इंडिया, क्राइम पेट्रोल आदि के लिए काम कर चुके हैं। हाल में ही कार्तिक ने मिस्टर,मिस एंड मिसेज इंक्रेडिबल इंडिया ब्यूटी को पेजेंट किया है। वह अतुल्य भारत प्रोडक्शन के हेड कास्टिंग डायरेक्टर भी है और वह खुद के न्यूज़ चैनल “अखंड भारत” के को-फाउंडर भी है।
बता दें कि कार्तिक टैलेंट एजेंसियों के साथ मिलकर काम करते है,जिनमें से एक टैलेंट एजेंसी है हॉलीवुड की है और वे उसमें भी कास्टिंग डायरेक्टर है।हॉलीवुड फिल्म फेस्टिवल और अवार्ड शो में जाने वाले पहले कास्टिंग डायरेक्टर है। वर्तमान में वह बीजेपी के दिल्ली GK-1 के महामंत्री है। उनके द्वारा हाल ही में अपनी खुद की कंपनी “पालीवाल ग्रुप ऑफ़ कंपनीज” “पालीवाल स्टार मैनेजमेंट” तथा मुज़िक कंपनी ” पालीवाल एंटरटेनमेंट” स्थापित की गई है जिसके द्वारा वह नए चेहरों को लॉन्च कर उनके टैलेंट को लोगों के सामने लाएंगे। फिल्मीनिज्म की तरफ से कार्तिक को उज्जवल भविष्य की ढेर सारी शुभकामनायें।

बच्चागिरी, वीरे दी वेडिंग, हम चार, छोरियां छोरों से कम नहीं होती, फटाफट, फादर डिसीजन, हॉलीवुड फिल्म ड्रीम कैचर। टीवी सीरिल्स गधा बना इंसान, नमः, दिल जैसे धड़के धड़कने दो, ये है मोहब्बतें, कुंडली भाग्य, ढाई किलो प्रेम, कवच महाशिवरात्रि, ज़िंदगी की महक, सावधान इंडिया, क्राइम पेट्रोल आदि के लिए काम कर चुके हैं।

Kartik Paliwal

1 comment

  1. Wow amazing ….🔥

    Reply

Have your say