Bolly

Sanjay Dutt (FILMYNISM)

Happy B’day : संजय दत्त की वो बेहतरीन फिल्में जो आज भी लोग बार-बार देखना चाहते हैं!

अपने ज़माने में बॉलीवुड के सबसे डिमांडिंग एक्टर रहे संजय दत्त (Sanjay Dutt) आज अपना 60वां बर्थडे मना रहे हैं। परदे पर खलनायक (Khalnayak) का किरदार हो या नायक का, संजूबाबा (Sanjubaba) ने बखूबी निभाया। उनकी एक्टिंग के दीवाने आज भी हैं। उनके जन्मदिन पर आज हम उनकी कुछ बेहतरीन फिल्मों के बारे में जानेंगे।

Advertisement

प्रेरणा वैष्णव, जयपुर।
बॉलीवुड की जानी-मानी हस्ती स्वर्गीय सुनील दत्त और नरगिस के बेटे संजय दत्त का नाम मुंबई बम ब्लास्ट के आने के कारण उनका करियर थोड़ा डगमगया, पर दूसरी पारी उन्होंने पहले से भी बेहतर की। आपको बता दें कि संजय दत्त अभी तक 187 फिल्मों में काम कर चुके हैं। हालाँकि संजय को प्यार, रोमांस जैसी फिल्मों से ज्यादा उन्हें गैंगस्टर, क्रिमिनल, पुलिस जैसे रोल के लिए ज्यादा जाना जाता है। संजय को आख़िर बार कलंक पिक्चर में देखा गया था। आइये संजय दत्त की लोकप्रिय फ़िल्में जो बहुत मशहूर है।

Sanjay Dutt with Mummy-Papa!

साजन (1991)
साजन को लॉरेंस डिसूजा ने डायरेक्ट किया है संजय दत्त, माधुरी दीक्षित और सलमान खान भी शामिल है रोमांटिक ड्रामा फिल्म है। इस फिल्म में अमन और आकाश पूजा के प्यार में पड़ जाते हैं और उसी लड़की से शादी करना चाहते हैं। जहां भाई एक-दूसरे के लिए अपने प्यार का त्याग करना चाहते हैं, वहीं पूजा इस बात पर अडिग है कि वह किसके साथ जीवन बिताना चाहती है। ये मूवी आज भी बहुत लोकप्रिय हैं

सड़क (1991)
सड़क मूवी महेश भट्ट ने डायरेक्ट की है। ये फिल्म एक रोमांटिक थ्रिलर फिल्म है। इसमें संजय दत्त और पूजा भट्ट हैं। ये फिल्म अपने दशक में सुपरहिट रही। इस मूवी में एक युवा जो एक यौन व्यापारी के प्यार में पड़ जाता है, को सामाजिक कलंक पर काबू पाने के साथ-साथ वेश्यालय के मालिक और अपराधो का सामना करता है।

खलनायक (1993)
खलनायक मूवी सुभाष घई ने डायरेक्ट किया है l ये एक्शन थ्रिलर फिल्म है। इस फिल्म में संजय दत्त, जैकी श्रॉफ और माधुरी दीक्षित। फिल्म उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी। संजू बाबा इस फिल्म के रोले के लिए बहुत जाने जाते है l इस फिल्म में इंस्पेक्टर राम मोस्ट वांटेड अपराधी को दबोचने में सफल रहा। जब बल्लू को यह भागने से राम का नाम बदल जाता है, तो उसकी मंगेतर गंगा, बल्लू को फंसाने का फैसला करती है। लेकिन, चीजें जटिल हो जाती हैं जब बल्लू उससे प्यार करने लगता है।

वास्तव – दी रीऐलिटी (1999)
इस फिल्म को दर्शकों दोनों ने बहुत सराहा। संजय दत्त ने इस फिल्म में अपने प्रदर्शन के लिए अपना पहला फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड जीता था। यह मूवी 1999 मे बनी थी। इस मूवी को महेश मेनजेरकर ने डिरेक्ट किया था। इस मूवी संजय के साथ नम्रता शिरोडकर लीड रोल में थे ।

हसीना मान जाएगी (1999)
हसीना मान जायेगी फिल्म डेविड धवन ने डायरेक्ट की है l ये एक कॉमेडी फिल्म है, इस फिल्म में संजय दत्त, करिश्मा कपूर, पूजा बत्रा, अनुपम खेर, कादर खान, अरुणा ईरानी और परेश रावल ने अभिनय किया है। ब्रदर्स सोनू और मोनू को मस्ती के खेलना पसंद है और अपने पिता को जिताने से पहले दो बार नहीं सोचते। जब उनके पिता उन्हें काम के लिए गोवा भेजते हैं, तो वे प्यार में पड़ जाते हैं।

जोड़ी नंबर वन (2001)
यह फिल्म डेविड धवन ने डायरेक्ट की हैं l ये फिल्म रोमांस कॉमेडी है। इस फिल्म में संजू बाबा के साथ साथ गोविंदा और ट्विंकल खना भी हैं। सबसे अच्छे दोस्त जय और वीरू छोटे समय के बदमाश हैं और लोकल गुंडे से भाग रहे हैं। उनका अगला मुकाम अमीर व्यापारी रायसाहब हैं, जो अपने पैसो के लिए चुनाव करना चाहते हैं।

मुन्ना भाई M.B.B.S (2003)
ये फिल्म एक महत्वपूर्ण प्रशंसा थी। संजू बाबा की ये फ़िल्म 21 वीं सदी की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक मानी जाती है। इसे 2004 में सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला, और 2004 के फिल्मफेयर पुरस्कारों में, इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ पटकथा पुरस्कार, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ संवाद पुरस्कार, और फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार मिला। चार अन्य नामांकन के अलावा। ये फ़िल्म एक कॉमडी ड्रामा है । आज भी ये कॉमडी फ़िल्मों में सबसे लोकप्रिय मानी जाती है। इस फ़िल्म इस फ़िल्म को राजकुमार हिरानी ने डिरेक्ट किया है ,और संजू बाबा के साथ साथ सुनील दत्त (बाबूजी) अरशद वारसी (सर्किट) ग्रेसी सिंह ( डॉक्टर सुमन) इसके लीड रोल है।

लगे रहो मुन्नाभाई (2006)
यह 2003 की फिल्म मुन्ना भाई M.B.B.S की सीक्वल है। फिल्म को दर्शकों से आलोचना मिली और कई प्रमुख स्क्रीनिंग मिलीं। यह बॉक्स ऑफिस पर हिट रही और वेबसाइट बॉक्स ऑफिस इंडिया द्वारा “ब्लॉकबस्टर” मूवी की रेटिंग प्राप्त की। । यह फ़िल्म चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों सहित कई अवॉर्ड्ज प्राप्त कर चुकी है। इस फ़िल्म को भी राजकुमार हिरानी ने डिरेक्ट किया है ,और संजू बाबा के साथ साथ सुनील दत्त (बाबूजी) अरशद वारसी (सर्किट) विध्या बालन (जानवी) इसके लीड रोल है।

धमाल (2007)
रॉय, मानव, आदित्य और बोमन नाम के चार आलसी दोस्त गोवा में एक छिपे हुए खजाने को खोजने के लिए दौड़ से बाहर हो जाते है ।इस बात से अनजान थे कि उनकी योजनाओं को जल्द ही इंस्पेक्टर कबीर द्वारा नाकाम कर दिया जाएगा। इस फ़िल्म को इंद्रा कुमार ने डिरेक्ट किया है और संजू बाबा के साथ साथ रितेश देशमुख अरशद वारसी ओर जावेद जाफरी मुख्य रूप से शामिल है।

अग्निपथ (2012)
अग्निपथ को करण मल्होत्रा ​​ने डायरेक्ट किया है ये एक एक्शन ड्रामा फिल्म है। इसमें ऋतिक रोशन, ऋषि कपूर, संजय दत्त, ओम पुरी और प्रियंका चोपड़ा हैं। इस फिल्म का गाना अभी मुझ में कही ये गण आज भी बहुत लोकप्रिय है ये गाना सोनू निगम ने गया है। विजय मंडवा से संचालित अपराध प्रभु कांचा चीना तक पहुंचने के लिए कुख्यात गैंगस्टर रऊफ लाला का विश्वास हासिल करता है। विजय अपने पिता का बदला लेना चाहता था जिसे फंसाया दिया जाता है, और कांचा विजय के पिता को मार देता है।

Sanjay Dutt with Manyata Dutt

Have your say