Bolly

Sonu Nigam (FILMYNISM)

Happy B’day: सोनू निगम के वो लव सांग्स जो आपको कभी भी दीवाना बना देगा

बॉलीवुड के स्मार्ट सिंगर सोनू निगम (Sonu Nigam)ने हिंदी, अंग्रेजी, उड़िया, तमिल, असमिया, पंजाबी, बांग्ला, मलयालम, मराठी, ‎तेलुगू और नेपाली जैसे भाषाओं में कई गाने गाए हैं। सोनू ने अपना करियर 4 साल की उम्र में ही शुरू कर दिया था, जब उन्होंने एक स्टेज पर आकर अपने पिता अगम निगम के साथ मोहम्मद रफी के गाने ‘क्या हुआ तेरा वादा’ गया था। उसके बाद से वे अपने पिता के साथ शादियों और पार्टियों में गाने गाने लगे। आज उनके जन्मदिन पर उनसे जुडी कुछ बातें।

Advertisement

प्रेरणा वैष्णव, जयपुर।
बॉलीवुड के मशहूर सिंगर सोनू निगम (Sonu Nigam) 19 साल की उम्र में संगीत में अपना करियर बनाने पहली बार मुंबई आये थे। सोनू निगम को लंदन में ब्रिटेन में 21वीं सदी के आइकन अवॉर्ड से नवाजा गया था। इस अवार्ड सेरेमनी में दुनिया भर से चुने गए कई विजेताओं के नामों में एक नाम सोनू निगम का नाम भी शामिल हुआ। सोनू मिमिक आर्टिस्ट और रेडियो जॉकी में भी काम कर चुके हैं।

सोनू निगम इंडियन म्यूजिक इंडस्ट्री के सबसे फेमस बेहतरीन गायको में से एक हैं। उन्होंने बॉलीवुड में कई अलग अलग प्लेटफॉर्म्स के लिए अपनी आवाज दी है, जो म्यूजिक इंडस्ट्री में सबसे ऊपर है। सोनू के पास संगीत की एक अविश्वसनीय भावना है, और वह किसी भी सुर के गीत गा सकते हैं। वह बॉलीवुड में सबसे प्रतिभाशाली अलग अलग तरह के गाने व अनेक आवाज़ों में उन्होंने कई गाने गाने वाले माने जाते हैं।

Sonu Nigam

सोनू निगम के वो 10 बेहतरीन गाने जो हमेशा सुनना चाहेंगे

अभी मुझ में कही
सोनू निगम की सैकड़ों गानो की लिस्ट में से यह गीत बेहतरीन ट्रैक है। यह गाना फिल्म अग्निपथ का है इस गाने ने फैंस के दिलों पर राज किया है अजय – अतुल ने इस गाने को कंपोज़ किया हैं , और सोनू निगम की आवाज़ ने इस गाने को परिपूर्ण बनाया। सोनू निगम ने इस गाने के लिए कई अवार्ड्स जीते हैं। आज भी कई जगहों उपस्थिति होती है तो उनसे इस गीत को गाने के लिए कहा जाता है।

सूरज हुआ मद्धम
SRK और काजोल की जोड़ी इस खूबसूरत रोमांटिक गाने के लिए एक साथ आई, जो फिल्म कभी खुशी कभी गम में है। इस प्यार भरे गाने को सोनू ने अपनी आवाज से एक मजबूत बनाया है। इस गाने में SRK- काजोल की केमिस्ट्री गजब की थी, वास्तव में सोनू निगम अपने हर गाने को बेहद भाव और भावना के साथ गाते है, जिस वजह से ये गाने हमारे दिल में हमेशा के लिए बस जाते है।

कल हो ना हो
सोनू निगम का एक और अवार्ड विनिंग गाना हैं। कल हो ना हो मूवी का गाना है और गाने का टाइटल भी यही है. सोनू निगम की आवाज ने कई जादू पे जादू किये है । इस गाने को इस फिल्म की सोल माना जाता है. इस गाने के बोल हमे हमारी आत्मा तक छूते है और आज भी इस गाने को सुनकर हम भावुक हो जाते है।

दो पल
यह प्यारा गाना फिल्म वीर-ज़ारा का है। ये गाना दो प्रेमियों की मन की भावनाओ को व्यक्त करता है, इस गाने सोनू निगम ने किंग खान शाहरुख खान के लिए अपनी आवाज दी है। सोनू निगम को भावनाओ से भरे गाने के लिए जाना जाता है, और यह गाना सोनू निगम के सबसे गानो में से एक है।

साथिया
संगीत के उस्ताद एआर रहमान ने इस खूबसूरत गाने को कंपोज़ किया है ,और सोनू निगम ने इस गाने को गाया है । यह रोमांटिक गाना फिल्म साथिया से था, और इस गीत में विवेक ओबेरॉय और रानी मुखर्जी थे। एआर रहमान और सोनू निगम ने मिलकर इस गाने का म्यूजिक अर्थार्थ धुन बनाई हैं।

तन्हाई
यह हार्ट ब्रेकिंग गाना फिल्म दिल चाहता है का है। ये गाना पूरी तरह से उन लोगो के लिए है जिन्होंने अपनी ज़िन्दगी में दिल टूटने का एहसास किया। सोनू निगम ने इस गाने के इमोशन के साथ रिकॉर्ड किया है। इस भावना से गुजरने वाले लोगो के प्रेम के बारे में गीत अलग करने के बारे में बताते हैं।

संदेशे आते हैं
यह फिल्म सबसे अच्छे देशभक्ति गीतों में से एक है। यह गाना फिल्म बॉर्डर का है। यह गाना हमारे देश के उन सभी सैनिकों को समर्पित है जो हमारे देश की रक्षा के लिए अपना सारा जीवन बलिदान कर देते हैं। सोनू निगम ने इस गाने को खूबसूरती से गाकर फिर से बनाया है। इस गीत के बोल बहुत ही भावनाओ से भरे हैं क्योंकि इसमें दिखाया गया है कि कैसे सैनिक अपने परिवार से दूर होने पर किस तरह का दर्द महसूस करते हैं।

ज़ोबी डोबी
यह पॉप म्यूजिकल गाना ब्लॉकबस्टर फिल्म 3 इडियट्स का है. गाने ने सभी को सोनू निगम की धुनों पर झुमा दिया। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को यह गाना बहुत पसंद आया। सोनू निगम ने इस डांसिंग नंबर गाना में अपनी बहुत अच्छी प्रतिभा दिखाई है ।

मैं अगर कहूं
ये रोमांटिक प्यारा गीत सुपर हिट फिल्म ओम शांति ओम का है। यह गाना एक ऐसे व्यक्ति की भावना का उजागर करता है जो अपनी भावनाओं को अपनी प्रेमिका को बताना चाहता था। सोनू निगम ने इस रोमांटिक लव ट्रैक में अपनी आवाज का जादू जोड़ा।

ये दिल दीवाना
यह दिल को छू लेने वाला और इमोशनल गाना फिल्म परदेस मूवी का है। इस गाने ने एक ऐसे व्यक्ति की भावनाओं को दिखाया जो प्यार में है। बादशाह एसआरके के लिए सोनू निगम ने फिर से अपनी आवाज इस और गीत में दी है।

Have your say