Bolly

Bollywood Actor Kangana Ranaut-Filmynism

Kangana Ranaut को पांचवीं बार मिल सकता है नेशनल अवाॅर्ड, Thalaivii देख हर कोई बोल रहा आउटस्टैंडिंग

बाॅलीवुड की सबसे बिंदास गर्ल कंगना रनौत (Kangana Ranaut) सिर्फ बिंदास व बेखौफ बोलती ही नहीं हैं, एक्टिंग भी शानदार करती हैं। शानदार इसलिए कि अब तक चार बार नेशनल अवाॅर्ड (National Film Award) जीत चुकी हैं। इस शुक्रवार को रिलीज हुई ‘थलाइवी’ (Thalaivii) को देखकर हर कोई यही कह रहा है कि इस बार भी राष्ट्रीय पुरस्कार कंगना को ही मिलेगा। बता दें कि तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता (J. Jayalalithaa) के जीवन पर बनी थलाइवी आज ही सिनेमाघरों में रिलीज हुई है।

Advertisement

तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता (J. Jayalalithaa) की भूमिका में कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने बेहतरीन एक्टिंग की है। फिल्म ‘थलाइवी’ (Thalaivii) में अपनी जानदार परफॉर्मेंस से वे एक बार फिर दर्शकों का जीत जीतने में कामयाब हो रही हैं। जयललिता के रूप में कंगना को देख सबके मुंह से एक ही बात निकल रहा है आउटस्टैंडिंग। क्वीन, तनु वेड्स मनु की तरह थलाइवी में भी उनके अभिनय पर हर तरफ से तारीफें आ रही हैं। रिलीज से पहले से ही कंगना के काम की तारीफ हो रही है। लोगों का कहना है कि जयललिता की भूमिका के लिए उन्हें पांचवां राष्ट्रीय पुरस्कार मिल सकता है। ऐसा नहीं है कि थलाइवी के लिए ऐसी बातें सिर्फ उनके समर्थकों और माता-पिता ने ही की है। समीक्षकों ने भी कंगना के काम का कुछ ऐसा ही मूल्यांकन किया है। बस फर्क इतना है कि राष्ट्रीय पुरस्कारों का नाम तो नहीं लिया, पर कंगना के प्रदर्शन को हर लिहाज से अवॉर्ड विनिंग बता रहा है।

कंगना रनौत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि “मैं एक राष्ट्रवादी हूं और मैं अपने देश के लिए बोलती हूं, वो इसलिए नहीं क्योंकि मैं एक राजनेता हूं, बल्कि इसलिए क्योंकि मैं एक जिम्मेदार नागरिक हूं। जहां तक राजनीति में कदम रखने की बात है, मुझे जनता का खूब सारा समर्थन चाहिए होगा।” हालांकि अभी मैं एक एक्ट्रेस के तौर पर ही बहुत खुश हूं। अगर कल कभी लोगों ने मुझे पसंद किया और मेरा समर्थन किया तो मैं जाहिर तौर पर राजनीति में कदम रखना चाहूंगी।”

Kangana Ranaut in Thalaivii (Instagram)

आपको बता दें कि कंगना रनौत (Kangana Ranaut) बॉलीवुड की हुनरमंद व टैलेंटेड अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं। कई बार उन्होंने अपनी प्रतिभा साबित की है। सबसे बड़ी बात यह कि कंगना को लेकर लाख असहमति जताई जाए मगर यह भी सच है कि पुरुष वर्चस्व वाले हिंदी सिने उद्योग में वे इकलौती अभिनेत्री नजर आती हैं जो अपने बलबूते बॉक्स ऑफिस पर बड़ी फिल्मों को ढोने का माद्दा रखती हैं। उनकी कई सफल फिल्में इस सच का गवाह हैं। पिछले कुछ सालों से कंगना नायिका प्रधान फिल्मों में ही रुचि दिखा रही हैं। अब तक के करियर में उन्होंने कई अर्थपूर्ण फिल्में की हैं। कंगना के बारे में एक बात आपको पता है, उन्होंने खुद को ऑफर हुई कई फिल्मों को छोड़ भी दी, जिन्होंने आगे जाकर बॉक्स ऑफिस पर सफलता का परचम लहराया।

1) द डर्टी पिक्चर: द डर्टी पिक्चर बायोग्राफिकल फिल्म थी जो साल 2011 में आई थी। म्यूजिकल हिट से विद्या बालन को जबरदस्त फायदा मिला था। विद्या ने भी इस फिल्म में शानदार अभियन किया था, पर बहुत लोगों को मालूम नहीं है कि द डर्टी पिक्चर के मेकर्स कंगना के पास आए थे, लेकिन उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा था। हालांकि एक इंटरव्यू में कंगना ने कहा था कि मैं फिल्म में विद्या से बेहतर अभिनय नहीं कर पातीं।

2) सुल्तान: सलमान खान-अनुष्का शर्मा की ब्लॉकबस्टर स्पोर्ट्स ड्रामा सुल्तान भी कंगना ने छोड़ दी थी। कंगना को लगा था कि फिल्म में उनके लिए करने को कुछ नहीं है, जो बाद में अनुष्का को फिल्म मिली। सुल्तान पूरी तरह से सलमान की फिल्म है मगर इसमें नायिका का किरदार भी दमदार नजर आता है।

3) बजरंगी भाईजान: कंगना ने सलमान खान के अपोजिट एक और फिल्म नहीं ली थी, जो आगे जाकर ब्लॉकबस्टर साबित हुई। कबीर खान के निर्देशन में साल 2015 में आई बजरंगी भाईजान में सलमान के अपोजिट हीरोइन का रोल करीना कपूर खान ने किया है।

4) रुस्तम: 2016 में आई बायोग्राफिकल फिल्म रुस्तम आई थी, जिसका निर्देशन टीनू सुरेश देसाई ने किया था। अक्षय कुमार के अपोजिट इलियाना डिक्रूज नजर आई थीं। फिल्म मेकर्स ने कंगना को भी इलियाना वाले किरदार के लिए अप्रोच किया था, मगर कंगना को किरदार प्रभावी नहीं लगा, पर फिल्म जब रिलीज हुई इसने जबरदस्त कमाई की।

5) एयरलिफ्ट: सच्ची घटनाओं से प्रेरित रेस्क्यू फिल्म एयरलिफ्ट 2016 आई थी। जबरदस्त थ्रिल की वजह से फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब कमाई की थी। फिल्म में अक्षय कुमार ने मिडिल ईस्ट के भारतीय कारोबारी की भूमिका निभाई थी और उनकी पत्नी के किरदार में लंच बॉक्स फेम निमरत कौर थीं। निमरत वाले किरदार के लिए ही कंगना को अप्रोच किया गया था, पर शायद किरदार की लंबाई, शेड और डेप्थ की वजह से उन्होंने मना कर दिया था।

द कपिल शर्मा शो के सेट पर एक बार पहुंची कंगना रनौत का वीडियो आजकल वायरल हो गया है। इसमें कंगना रनौत के आते ही कपिल शर्मा उन्हें बताते हैं कि आपके आने से पहले इतने ढेर सारे सिक्योरिटी के लोग आए थे। उन्होंने कहा कि मैम बहुत सारी सिक्योरिटी आई, हम तो डरे हुए थे कि हमने ऐसा क्या कह दिया। कपिल ने पूछा कि इतनी सारी सिक्योरिटी रखनी हो तो क्या करना पड़ता है, जिस पर कंगना रनौत ने हंसते हुए जवाब दिया था आदमी को सिर्फ सच बोलना पड़ता है।

Kangana Ranaut in Thalaivii-Filmynism
Kangana Ranaut as Jayalalithaa (Instagram)

Have your say