Interviews

Mehraj Kazi

धूम मचा रहा M Code का ‘मुंबई मेरी जान…महंगी है रोटी, कपड़ा, मकान’

प्रेरणा वैष्णव, जयपुर।
रैप सांग ‘मुंबई मेरी जान’ धूम मचा रहा है। हाल ही में रिलीज़ हुआ यह रैप मेहराज़ क़ाज़ी ने गाया है। मेहराज को लोग एम कोड (M Code) के नाम से भी जानते हैं। इस रैप सांग में मेहराज ने मुंबई की महंगाई से लेकर वहां की पार्टी पॉलिटिक्स और कल्चर से रूबरू कराने की कोशिश की है।

Advertisement

बियॉन्ड म्यूजिक की ओर से लांच किए इस रैप एलबम को लिखा भी एम कोड ने ही है। फिल्मीनिज्म से बातचीत में मेहराज ने बताया कि करियर की शुरुआत मीडिया की एक एड एजेन्सी में बैंगलोर से की थी। इसके साथ ही वे यूटीवी पर एक रियलिटी शो Date Trap – 2 को असिस्टेंट डायरेक्ट भी कर चुके हैं। रैप लिखना और गाना मेहराज की हॉबी है। वे कहते हैं कि आज से दो साल पहले कविता लिखते-लिखते अचानक से रैप लिखना शुरू कर दिया था। M code का कहना है कि उन्हें रैप करना इसलिए भी बहुत पसंद है, क्योंकि रैप एक ऐसा माध्यम है जिससे वह अपनी भावनाओं को एक रिदम के साथ लोगों के बीच पहुंचा सकते हैं। M Code के फेवरेट रैपर डिवाइन हैं ओर उन्हें Emiway Bantai का फ़्लो बहुत पसंद है।

रैप वह जरिया है जिससे अपनी भावनाओं को एक रिदम के साथ लोगों के बीच पहुंचा सकते हैं। रैप एक आर्ट है और मेरा मानना है कि हमें ग़लत शब्दों का प्रयोग कर रैप नहीं बनाना चाहिए, ताकि कला को किसी तरह का ठेस नहीं पहुंचे।

Rapper M Code

रैप मुंबई मेरी जान में मुख्य रूप से मुंबई शहर का विवरण है। मेहराज़ बचपन से मुंबई में ही पले बढे हैं। मलाड मुंबई के SCD Barfiwala High School से पढाई कर चुके M Code को रैप में अपना करियर बनाने के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। परिवार वालों के नहीं मानने के बाद भी मेहराज़ ने हार नहीं मानी और छोटे मोटे कैम्पेन व स्टेज परफॉर्म करते रहे। मेहराज कहते हैं कि रैप एक आर्ट है, इसलिए मेरा मानना है कि हमें ग़लत शब्दों का प्रयोग कर रैप नहीं बनाना चाहिए, ताकि कला को किसी तरह का ठेस नहीं पहुंचे।
फिल्मीनिज्म से बातचीत में उन्होंने कहा कि कुछ सालो में रैप दूसरे म्यूज़िक की तरह अपनी एक अच्छी पहचान बना चुका होगा। इस एलबम को अंकित उदय बसरूर ने डायरेक्ट किया है। साहिर नवाब ने इस एलबम को मिक्स किया है, जबकि इसकी फोटोग्राफी टीम में हेमंत चौहान,अतुल लियोनार्दो नंदू व पवन बरिगला शामिल हैं।

https://youtu.be/yEM5Haf5Dzo

Have your say