Bolly

Captain Vikram Batra with Dimple Cheema-Filmynism

‘शेरशाह’ कभी मरते नहीं: विक्रम बत्रा संग बिताए 40 दिन अब भी दिल में सहेजे रखी हैं डिंपल चीमा

कैप्टन विक्रम बत्रा (Captain Vikram Batra) भारतीयों के दिल में एक प्रतिमूर्ति है देश के वीर सपूत के नाम। विक्रम बत्रा भले ही अब हमारे बीच नहीं हैं, पर वे हमसब के दिल में हमेशा ही रहेंगे। आपको पता है विक्रम बत्रा की जिससे शादी होने वाली थी, उन्होंने अब तक शादी नहीं की है। और सिर्फ विक्रम के साथ बिताए उन 40 दिनों के सहारे ही अपनी जिंदगी जी रही हैं। परमवीर चक्र से सम्मानित शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की बायोपिक ‘शेरशाह’ (Shershaah) इन दिनों सुर्खियों में है। आइए जानते हैं विक्रम और डिंपल चीमा (Dimple Cheema) की जिंदगी से जुड़े कुछ अनकहे किस्से।

Advertisement

कारगिल युद्ध (Kargil War) के लिए परमवीर चक्र से सम्मानित शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की बायोपिक ‘शेरशाह’ (Shershaah) के रिलीज होने के बाद हर कोई एक बार फिर से उनकी लाइफ और उनसे जुड़े किस्से पढ़ने लगा है। इस फिल्म में अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा (Sidharth Malhotra) ने विक्रम बत्रा का किरदार निभाया है, जबकि अभिनेत्री कियारा आडवाणी (Kiara Advani) ने विक्रम की गर्लफ्रेंड डिंपल चीमा का किरदार किया है। फिल्म शेरशाह की कहानी को संदीप श्रीवास्तव ने लिखी है। संदीप ने इस फिल्म में विक्रम व डिंपल के लव लाइफ को भी बेहद करीने ने दिखाने की कोशिश की है

शेरशाह की कहानी लिखने के अपने अनुभव शेयर करते हुए संदीप श्रीवास्तव कहा कि मैं जब रिसर्च कर रहा था तो मैंने डिंपल से भी बातचीत की। इस दौरान उन्होंने मुझे बताया कि कैप्टन बत्रा और वह एक-दूसरे को चार साल से जानते थे, लेकिन उन्होंने साथ में जो समय बिताया वह सिर्फ 40 दिनों का था।

Vikram Batra with Family

विक्रम बत्रा (Captain Vikram Batra) की लाइफ पर बेस्ड इस फिल्म की कहानी को लिखने के लिए संदीप श्रीवास्तव को बहुत रिसर्च करनी पड़ी। संदीप ने विक्रम बत्रा की जिंदगी से जुड़े लोगों से बात की ही, डिंपल चीमा से भी बात और उनकी विक्रम बत्रा के साथ लव स्टोरी के बारे में भी पूछा। इस बातचीत के दौरान संदीप श्रीवास्तव को एक बात पता चली, जो कम ही लोग जानते हैं। संदीप कहते हैं कि डिंपल चीमा ने उन्हें बताया कि उनकी और विक्रम बत्रा की लव स्टोरी कुल 40 दिन ही चली थी। मतलब सिर्फ 40 दिनों तक ही दोनों का साथ रहा था, जिसे डिंपल अब तक निभा रही हैं।

संदीप श्रीवास्तव (Sandeep Shrivastava) कहते हैं कि डिंपल को लगता है कि उन्होंने और विक्रम बत्रा ने उन 40 दिनों को जीया था, जो उस अद्भुत महिला के लिए बहुत मायने रखता है जिसका मैं बहुत सम्मान करती हूं। संदीप यह भी कहते हैं कि फिल्म में कियारा ने जिस तरह से किरदार निभाया है, उसके माध्यम से उनकी भावनाओं का पता चल रहा है, और यही वास्तव में लोगों से जुड़ा हुआ है। इसलिए मैं नहीं समझता कि इसमें कुछ जोड़ने की जरूरत थी। यह बिल्कुल सही था। बता दें कि कियारा आडवाणी ने डिंपल का किरदार बहुत शानदार निभाया है, जिसकी हर जगह तारीफ हो रही है।

‘शेरशाह’ (Shershaah) के राइटर संदीप श्रीवास्तव (Sandeep Shrivastava) कहते हैं कि डिंपल चीमा कैप्टन विक्रम बत्रा की जिंदगी का एक बहुत ही अभिन्न अंग हैं, आप डिंपल के साथ उनके संबंधों के बिना और युद्ध में उन्होंने जो किया उसके बिना उनकी कहानी नहीं बता सकते। मुझे लगता है कि हमने जो किया है वह सही संतुलन में आया है। ऐसे भी कई विचार हैं, जो इसके ठीक विपरीत हैं और वे कह रहे हैं कि यह उनके निजी जीवन और एक सैनिक के रूप में उनके जीवन का एकदम सही मिश्रण है। गौरतलब है कि कारगिल युद्ध में विक्रम बत्रा के शहीद होने के बाद डिंपल चीमा ने आज तक शादी नहीं की है। खबर है कि वे किसी स्कूल में शिक्षक हैं और विक्रम के साथ बिताए उन्हीं दिनों को याद कर अपनी जिंदगी जी रही हैं।

Have your say