Bolly

Captain Vikram Batra and Dimple Cheema-Filmynism

बगैर शादी आज भी Vikram Batra की विधवा बन जी रहीं स्कूल टीचर Dimple Cheema

कैप्टन विक्रम बत्रा (Captain Vikram Batra) को हर कोई जानता है। विक्रम की दिलेरी के बारे में भी हर किसी को पता है। जिसे थोड़ा-बहुत नहीं भी पता होगा, वह हाल में रिलीज हुई सिद्धार्थ मल्होत्रा (Sidharth Malhotra) व कियारा आडवाणी (Kiara Advani) स्टारर फिल्म ‘शेरशाह’ (Shershaah) को देखकर बहुत कुछ मालूम चल गया होगा। पर, क्या आपको यह पता है कि शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की जिस डिंपल से शादी होने वाली थी, वे अभी कहां हैं। डिंपल चीमा (Dimple Cheema) अभी एक स्कूल में टीचर हैं और अब भी विक्रम के नाम जी रही हैं।

Advertisement

कारगिल युद्ध (Kargil War) के रीयल हीरो कैप्टन विक्रम बत्रा (Captain Vikram Batra) की लाइफ पर बेस्ड फिल्म ‘शेरशाह’ (Shershaah) लोगों को खूब पसंद आ रही है। दरअसल, इस फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा (Sidharth Malhotra) व कियारा आडवाणी (Kiara Advani) ने बेहतरीन एक्टिंग भी की है। ये दोनों विक्रम व डिंपल के किरदार में लोगों को खूब पसंद आए हैं। कियारा ने तो डिंपल का किरदार निभाकर सबका दिल जीत लिया है। इस फिल्म में बताया गया है कि कैसे कैप्टन विक्रम बत्रा ने अपनी आखिरी सांस तक पोइंट 4875 हासिल करने के लिए संघर्ष किया था। इस फिल्म में कारगिल युद्ध के साथ-साथ कैप्टन विक्रम बत्रा की प्रेम कहानी को भी दिखाया गया है।

शेरशाह में डिंपल का किरदार निभाने वाली कियारा आडवाणी ने फिल्म की शूटिंग शुरू करने से पहले उनसे मुलाकात की थी। भेंट करने के बाद कियारा ने कहा कि डंपल उनके लिए प्रेरणा हैं। मेरे दिल में उनके लिए एक खास स्थान रहेग। आपको बता दें कि डिंपल एक स्कूल शिक्षिका हैं और आज तक, वो गर्व से कहती है कि वो कैप्टन विक्रम बत्रा से प्यार करती हैं। फिल्म रिलीज होने के बाद अब एक बार फिर से डिंपल चीमा भी चर्चा में आ गई हैं और हर कोई उन्हें जानना, समझना चाह रहा है।

Captain-Vikram-Batra-Family-in-Himachal-Filmynism
Captain Vikram Batra with Family (File Photo)

आपको पता है विक्रम बत्रा (Vikram Batra) और डिंपल चीमा (Dimple Cheema) अपने कॉलेज के दिनों में चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी (Punjab University, Chandigarh) में मिले थे। डिंपल के परिवार को उनके रिश्ता मंजूर नहीं था, इसके बावजूद दोनों को प्यार हो गया और उन्होंने एक-दूसरे के साथ रहने का वादा किया। खबरों के अनुसार एक बार मनसा देवी मंदिर (Mansa Devi Mandir) में परिक्रमा करते हुए बत्रा ने डिंपल का दुपट्टा पकड़ रखा था। उनके अनुसार यह उनकी शादी थी। उसने डिंपल के माथे पर सिंदूर भी लगाया था। ऐसा ही फिल्म में भी दिखाया गया है। फिल्म में यह भी दिखाया गया है कि जब व्रिकम बत्रा का अंतिम संस्कार किया जाता है, तब डिंपल उसे देखने आती है, उस समय भी वह वही दुपट्टा ओढी हुई है और उसे वो पल याद आने लगता है।

बता दें कि कारगिल युद्ध (Kargil War) समाप्त होने के बाद दोनों शादी करने का इंतजार कर रहे थे। कैप्टन विक्रम बत्रा (Vikram Batra) 1999 में राष्ट्र के लिए लड़ते हुए शहीद हो गए थे। डिंपल चीमा (Dimple Cheema) ने कभी किसी से शादी नहीं की और विक्रम बत्रा की विधवा रहने का फैसला किया। 2017 में एक इंटरव्यू में डिंपल चीमा ने कहा था कि पिछले 17 सालों में एक भी दिन ऐसा नहीं हुआ जब मैंने खुद को उससे अलग महसूस किया हा। डिंपल ने कहा था कि ऐसा लगता है जैसे वो किसी पोस्टिंग पर दूर हैं। जब लोग विक्रम की उपलब्धियों के बारे में बात करते हैं तो मुझे बहुत गर्व होता है, लेकिन इसके साथ ही मेरे दिल के कोने में कुछ अफसोस है कि उन्हें यहां होना चाहिए था, अपनी वीरतापूर्ण कहानियां सुनना चाहिए था, कि आप कैसे आज के युवाओं के लिए प्रेरणा हैं। डिंपल ने कहा था कि मैं अपने दिल में जानती हूं कि हम फिर से मिलने जा रहे हैं, बस समय की बात है।

Have your say