Bolly

Neena Gupta in Sach Kahun Toh-Filmynism

‘चोली के पीछे क्या है’ गाने के लिए सुभाष घई ने ऐसी मांग रखी कि मैं शर्मिंदा हो गई थी : नीना गुप्ता

बाॅलीवुड की मशहूर अभिनेत्री नीना गुप्ता (Neena Gupta) की किताब ‘सच कहूं तो’ (Sach Kahun Toh) जब से रिलीज हुई है, तभी से चर्चा में है। इस किताब में नीना ने कई ऐसे खुलासे किए हैं, जो बाॅलीवुड व इंटरटेनमेंट में जीने वालों के लिए अनमोल खजाने से कम नहीं है। अपनी इस किताब को वे करीना कपूर (Kareena Kapoor) के साथ ऑनलाइन लॉन्च कर चुकी हैं। हाल ही में नीना लेजंडरी लिरिसिस्ट गुलजार (Gulzar) को बुक की एक कॉपी देने पहुंचीं, जिसके बाद गुलजार साहब के साथ का उनका वीडियो वायरल हो चुका है। दरअसल, इसमें उनके आउटफिट पर लोग ट्रोल कर रहे, तो कुछ उन्हें क्यूट भी बता रहे।

Advertisement

नीना गुप्ता (Neena Gupta) गुलजार के घर उन्हें अपनी किताब देने पहुंचीं थी, जिसके बाद गुलजार साहब ने अपने घर के गेट पर आकर उनसे किताब ली। नीना ने पोस्ट के साथ कॉमेंट लिखा है, बहुत खुश और नर्वस हूं कि उन्हें कैसी लगेगी। नीना बोलती हैं, मैं अपनी बुक देने आई हूं गुलजार साहब को। उम्मीद करती हूं कि वह पढ़ लें। फिर गुलजार से पूछती हैं, पढ़ोगे? नीना मास्क हटाकर अपना चेहरा दिखाती हैं और कहती हैं, ये मैं हूं। वह गुलजार से बोलती हैं कि पढ़कर बताना कैसी है साथ ही उनकी सेहत के बारे में भी पूछती हैं।

नीना गुप्ता के इस पोस्ट पर कई लोगों को नीना गुप्ता इन कपड़ों में प्यारी दिख रही हैं। उन्होंने जिस तरह से गुलजार से पूछा, पढ़ोगे ये भी लोगों को क्यूट लग रहा है। वहीं कुछ लोगों ने उनके आउटफिट्स पर कॉमेंट किए हैं। एक फॉलोअर ने लिखा है, गुलजार साहब के पास आप गए थे तो वो टाइम आपको साड़ी पहन कर जाना चाहिए था, सॉरी क्योंकि गुलजार साहब गुलजार साहब हैं। इस पोस्ट को लोग खूब पसंद कर रहे हैं। इस वीडियो में नीना गुप्ता बहुत अच्छी लग भी रही हैं।

नीना गुप्ता ने अपनी किताब ‘सच कहूं तो’ में कई बेबाक खुलासे किए हैं। बिन ब्याही मां बनने से लेकर इंडस्ट्री के लोगों के बिहेवियर तक उन्होंने बुक में काफी कुछ लिखा है। इसमें उन्होंने यह भी बताया है कि जब वह प्रेग्नेंट थीं तो सतीश कौशिक बच्चे को नाम देने के लिए आगे आए थे।

बता दें नीना गुप्ता की बेटी मसाबा गुप्ता एक सफल व लोकप्रिय फैशन डिजाइनर हैं। उन्होंने पिछले साल नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई एक सेमी बायोग्राफिकल सीरीज मसाबा-मसाबा में एक्टिंग की थी। इस सीरीज में मसाबा के अलावा नीना गुप्ता भी थीं। अपनी बेटी के एक्टिंग के सपने के बारे में नीना गुप्ता ने एक बार कहा था कि मैंने अपनी बेटी से कहा कि अगर तुम एक्टर बनना चाहती हो तो विदेश जाओ, जिस तरह तुम्हारी शक्ल है, बॉडी है, तुम्हे यहां बहुत कम रोल मिलेंगे। तुम कभी भी हिरोइन नहीं बन पाओगी, तुम कभीभी हेमा मालिनी नहीं बन पाओगी, तुम कभी भी आलिया भट्ट नहीं बन पाओगी।

राजीव मसंद ने एक बार नीना गुप्ता से कहा कि शाहरुख खान और करण ने मुझे बताया था कि वो मसाबा से फ्लाइट में एक बार मिले थे। जिसपर नीना कहती हैं हां, ये अजीब तरह के लोग हैं, इन लोगों ने मुझे नंबर दिया था और अब फोन ही नहीं उठाते हैं। नीना के इस जवाब पर राजीव कहते हैं कि क्योंकि आप उन्हें इस बात के लिए मनाना चाहती थीं कि वो मसाबा से कहें कि तुम एक्टिंग नहीं कर सकती हो। हालांकि नीना इस बात पर खुश थीं कि शाहरुख और करन को यह वाकया याद है। नीना अक्सर ही अपनी बेबाक राय के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने इस किताब में बहुत कुछ लिखा है, जो लोगों को पढना चाहिए।

इस किताब में नीना गुप्ता ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी यात्रा को लेकर कई अनुभव साझा किए हैं। किस तरह से उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में संघर्ष किया, वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर विवियन रिचर्ड के साथ उनके रिश्ते कैसे थे, कैसे उन्होंने अकेले मसाबा को पाला।

नीना गुप्ता ने किताब ‘सच कहूं तो’ (Sach Kahun Toh) में लिखा है कि ‘चोली के पीछे क्या है’ गाने के लिए सुभाष घई ने मांग रखी थी कि मैं (नीना) पेडिड ब्लाउज पहनूं। नीना लिखती हैं, जब मैंने पहली बार गाना सुना, तो मुझे पता था कि ये बहुत ही अच्छा गाना होने वाला है। उसके बाद जब सुभाष घई ने मुझे बताया कि इसमें मेरी भूमिका क्या होगी तो मैं और ज्यादा उत्सुक हो गई और मुझे इस बात की भी खुशी थी कि, गाने के कुछ हिस्से को मेरी दोस्त इला अरुण ने गाया था जिनके साथ मैंने कई फिल्मों में काम किया था।

‘चोली के पीछे क्या है’ गाने के लिए मुझे एक गुजराती पोशाक पहनाई गई थी और फाइनल लुक दिखाने के लिए सुभाष घई के पास भेजा गया। जैसे ही मैं उनके पास पहुंची उनका रिएक्शन देखकर मैं हैरान और साथ ही शर्मसार हो गई थी। जैसे ही सुभाष घई ने मुझे देखा, वो एकदम से चिल्लाए, नहीं! नहीं! नहीं! नहीं! कुछ भरो कुछ भरो। उस समय मैं बहुत शर्मिंदा हो गई थी। हालांकि मैं जानती थी कि वो गाने की मांग के लिए ऐसा कह रहे थे और इसमें कुछ भी पर्सनल नहीं था। फिर भी मैंने उस दिन शूटिंग नहीं की थी और अगले दिन मुझे चोली के नीचे पहनने के लिए पेडिड ब्रा दिया गया। उसके बाद एक बार फिर मेरे पूरे लुक को सुभाष जी को दिखाया गया तो वह काफी संतुष्ट लग रहे थे। ऐसे करके गाने की शूटिंग शुरू हुई थी।

आपको बता दें नीना गुप्ता वेस्टइंडीज के मशहूर क्रिकेटर विव रिचर्ड्स के साथ रिश्ते में थीं, जिससे उन्हें बेटी मसाबा पैदा हुई थी। हालांकि अपनी पत्नी और बच्चों की वजह से विव रिचर्ड्स ने नीना गुप्ता को छोड़ दिया था, जिसके बाद उन्होंने मसाबा की परवरिश एक सिंगल मदर के तौर पर की थी। नीना गुप्ता ने अब किताब सच कहूं तो में खुलासा किया है कि जब वह मसाबा को लेकर प्रेग्नेंट थीं तो उनके एक दोस्त ने एक समलैंगिक शख्स के साथ शादी करने की सलाह दी थी।

Have your say