News

Donald Trump And Narendra Modi

‘हाउडी मोदी’ के जवाब में ‘नमस्ते ट्रम्प’, इतिहास रचेगा गुजरात

गुजरात के मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में 24 फरवरी को नमस्ते ट्रम्प (Namaste Trump) कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शामिल होंगे। अमेरिका के ह्यूस्टन में पांच महीने पहले हुए ‘हाउडी मोदी’ (Howdy Modi) कार्यक्रम की तरह ही इसे भी भव्य बनाने की तैयारी हो रही है। हाउडी मोदी कार्यक्रम को टेक्सास इंडिया फोरम ने आयोजित करवाया था, नमस्ते ट्रम्प (Namaste Trump) का आयोजक कौन है, यह अब तक किसी को नहीं पता। गुरुवार से पहले तक लग रहा था कि इसे केंद्र सरकार ही आयोजित करवा रही है या फिर गुजरात (Gujrat) सरकार या हो सकता है कि भाजपा का कार्यक्रम होगा।

Advertisement

पांच महीने पहले अमेरिका के ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में आयोजित हुए ‘हाउडी मोदी’ समारोह की तरह ही नमस्ते ट्रम्प को भव्य बनाने की तैयारी हो रही है। ट्रम्प अहमदाबाद में विशाल जनसभा को संबोधित करने के आगरा भी जाएंगे। वहां वे प्यार-मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया था कि डोनाल्ड ट्रम्प नागरिक अभिनंदन समिति कार्यक्रम की आयोजक है। ट्रम्प के भारत दौरे की जानकारी व्हाइट हाउस (White House) ने 10 फरवरी को ही दे दी थी। कुछ महीनों पहले भी अहमदाबाद (Motera Stadium) में ट्रम्प के स्वागत में ऐसा कार्यक्रम होने की बात चल रही थी, लेकिन रवीश कुमार के बयान से पहले तक कभी भी इस समिति के बारे में कोई चर्चा तक नहीं थी। पूरे गुजरात में इस कार्यक्रम की तैयारी जोर शोर से हो रही है। अहमदाबाद को फूलों से सजाया गया है, ताकि डोनाल्ड देखकर खुश हो जाएं।
डोनाल्ड ट्रम्प नागरिक अभिनंदन समिति एक निजी संस्था है और निजी संस्था के कार्यक्रम में सरकारी खर्च क्यों किया जा रहा है? न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प के दौरे पर सरकार 80 से 85 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। कुछ खबरों में 100 करोड़ रुपए खर्च की भी बात हो रही है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी लगातार इस कार्यक्रम को लेकर मीटिंग कर रहे हैं। आपको बता दें कि अहमदाबाद में विशाल कार्यक्रम आयोजित करने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प आगरा भी जाएंगे। वहां वे करीब दो घंटे रुककर ताजमहल का दीदार करेंगे।

Modi and Trump in Poster

Have your say